Menu Close

गणेशभक्तो, गणेशोत्सव में होनेवाली अनुचित घटनाओं को टालें !

नंदुरबार के हिन्दू जनजागृति समिति समर्थित सार्वजनिक गणेशोत्सव महामंडल द्वारा आवाहन !

श्री. हर्षल सोनार, प्रेम सोनार, डॉ. नरेंद्र पाटिल, श्री. शेखर मराठे, श्रीमती. चेतना पाटिल एवं कु. रागेश्री देशपांडे

नंदुरबार – गणेशोत्सव के पीछे लोकमान्य तिलक का उद्देश्य था, हिन्दुओं का प्रभावी संगठन । यह साध्य करने की दृष्टि से ही नगर में गणेशोत्सव मंडलों को संगठित कर हिन्दू जनजागृति समिति के माध्यम से सार्वजनिक गणेशोत्सव महामंडल की स्थापना की गई है । राष्ट्र एवं धर्म संकट में रहते हुए सार्वजनिक गणेशोत्सव में होनेवाली अनुचित घटनाएं न्यून कर आदर्श गणोशोत्सव मनाना प्रत्येक धर्म एवं राष्ट्रप्रेमियों का कर्तव्य है । हिन्दू जनजागृति समिति के डॉ. नरेंद्र पाटिल द्वारा यहां आयोजित पत्रकार परिषद में गणेशभक्तों का ऐसा आदर्श रख एवं भक्तिभाव से गणेशोत्सव मना कर श्री गणेश की कृपा संपादन करने का आवाहन किया गया । हिन्दू जनजागृति समिति समर्थित सार्वजनिक गणेशोत्सव महामंडल की ओर से पत्रकार परिषद का आयोजन किया गया था ।

इस पत्रकार परिषद में नगर के ‘सम्मान के गणपति’ के श्री दादा गणपति मंडल के अध्यक्ष श्री. प्रेम सोनार, सम्मान के गणपतिवाले श्री बाबा गणपति मंडल के उपाध्यक्ष श्री. हर्षल सोनार, कुणबी पाटिल गणेश मंडल के श्रीमती चेतना पाटिल, जय बजरंग व्यायामशाला के व्यवस्थापक श्री. शेखर मराठे एवं हिन्दू जनजागृति समिति की कु. रागेश्री देशपांडे उपस्थित थीं ।

डॉ. पाटिल ने आगे कहा कि गणेशोत्सव मंडल संगठित होकर सार्वजनिक महामंडल स्थापित होने से प्रशासन द्वारा एक खिडकी योजना आरंभ करवाई गई । इसलिए अनेक अडचनों का निवारण हुआ तथा गणेशभक्तों का संगठन होने से इस वर्ष महामंडल के माध्यम से प्रशासन को गणेशोत्सव मंडलों की स्वतंत्र बैठक आयोजित करनी पडी । इस माध्यम से प्रशासन से भली-भांति समन्वय करना संभव हो पाया ।

इस अवसर पर श्री दादा गणपति मंडल के अध्यक्ष श्री. प्रेम सोनार ने कहा कि मंडल द्वारा एकत्रित वर्गणी का उपयोग सामाजिक एवं धार्मिक कार्य के लिए किया जाता है । गणेशोत्सव की कालावधि में विद्यालय के विद्यार्थियों को आमंत्रित कर सामूहिक अथर्वशीर्ष का पठन कराया जाता है । गणेशोत्सव के पीछे के संगठन का उद्देश्य सफल होने हेतु ‘एक वॉर्ड एक गणपति’ एवं ‘एक गांव एक गणपति,’ इस पद्धति से यह उत्सव मनाया जाना चाहिए । इस अवसर पर श्री बाबा गणपति मंडल के उपाध्यक्ष श्री. हर्षल सोनार ने कहा कि हम भी प्राप्त वर्गणी का उपयोग सामाजिक एवं धार्मिक कार्य के लिए ही करते हैं । पीछे तापी नदी में बाढ आई थी, तब बाढपीडितों को इस वर्गणी से ही सहायता की गई थी । तापी नदी में पानी का स्तर थोडा न्यून रहने से यदि विसर्जन के दिन नदी में पानी छोडा गया, तो मूर्र्तििfवसर्जन की दृष्टि से सहायता होगी ।

कुणबी पाटिल गणेश मंडल की श्रीमती चेतना पाटिल ने कहा कि हम सामाजिक उपक्रमों पर अधिक बल देते हैं तथा वायुप्रदूषण को टालने हेतु गुलाल के स्थान पर फूलों का उपयोग करते हैं, जबकि ध्वनिप्रदूषण टालने हेतु ढोलताशों के स्थान पर श्रीगणेशजी के भजन लगाते हैं । हमने व्यसनमुक्ति का संदेश देने की सजावट की है तथा हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा बनाई गई क्रांतिकारियों की प्रदर्शनी का भी आयोजन करेंगे ।

जय बजरंग व्यायामशाला के व्यवस्थापक श्री. शेखर मराठे ने कहा कि आज नगर में हिन्दू जनजागृति समिति के नेतृत्व में गणेशभक्तों का प्रभावी संगठन हुआ है । इस माध्यम से गणेशभक्तों की अनेक अडचनों का निवारण भी हुआ है एवं उत्सव की धार्मिकता संजोने की दृष्टि से सभी का प्रबोधन भी किया जा रहा है ।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *