हिन्दू धर्म

भगवद्गीता की शिक्षा युवा पीढ़ी को बेहतर नागरिक बनाएगी और उनके व्यक्तित्व को निखारेंगी – भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी

विद्यालयों में गीता नहीं पढ़ाने वाले संस्थानों की मान्यता रद्द करने का प्रावधान भी किया जाएगा । भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की आेर से पेश विधेयक में कहा गया है कि, भगवद्गीता के सुविचार और शिक्षा युवा पीढ़ी को बेहतर नागरिक बनाएगी और उनके व्यक्तित्व को निखारेंगी ।

Read More »

Video : आइआइटी शिकागो के पदवी समारोह में भारतीय छात्र ने डीन के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट गौरव ने जब अपने डीन के पैरों को छुआ तो वह चौंका गए । डीन काफी देर तक गौरव को निहारते रहे, क्योंकि उन्हें कुछ समझ में ही नहीं आया कि, आखिर मंच पर हुआ क्या ।

Read More »

प्रभु श्रीराम के रूप में अवतरे परात्पर गुरु श्री श्री जयंत आठवलेजी का अमृतमहोत्सवी भावस्पर्शी समारोह !

परात्पर गुरु श्री श्री जयंत बाळाजी आठवलेजी के अमृतमहोत्सव समारोह का दूसरा दिन १९ मई को संपन्न हुआा।

Read More »

श्रीकृष्णजी के रूप में अवतरित परात्पर गुरु श्री श्री जयंत बाळाजी आठवलेजी का अमृतमहोत्सव भावपूर्ण वातावरण में संपन्न !

१८ मई को सनातन के रामनाथी आश्रम में आयोजित शंख-चक्रधारी श्रीकृष्णजी के रूप में अवतरित परात्पर गुरु श्री श्री जयंत बाळाजी आठवलेजी के अमृत महोत्सव को पृथ्वीतलपर स्थित भाग्यशाली जिवों ने अनुभव किया ।

Read More »

कैलिफॉर्निया : विद्यालय की किताबो में हिंदुत्व तथा भारत का किया गया नकारात्मक चित्रण

अमेरिका में रह रहे भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों ने कैलिफॉर्निया के प्रस्तावित स्कूली किताबों में हिंदुत्व और भारत के बारे में कथित तौर पर नकारात्मक लिखे जाने पर नाराजगी जाहिर की है।

Read More »

साल के ८ महीने पानी में डूबा रहता है यह मंदिर, यहां पांडव बनाना चाहते थे स्वर्ग जाने के लिए सीढ़ी !

पंजाब के तलवाड़ा शहर से करीब ३४ किलोमीटर की दूरी पर पोंग डैम की झील के बीच बना एक अद‌्भुत मंदिर, जो साल में सिर्फ चार महीने (मार्च से लेकर जून तक) ही नजर आता है। बाकी समय मंदिर पानी में ही डूबा रहता है।

Read More »

गुजरात राज्य में हिन्दू राष्ट्र जागृति अभियान के अंतर्गत उपक्रम

बडोदा (गुजरात) में हिन्दू जनजागृति समिति के प्रेरणास्थान परात्पर गुरु श्री श्री जयंत बाळाजी आठवले के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में १३ मई को ‘हिन्दू राष्ट्र जागृति सभा’ का आयोजन किया गया था ।

Read More »

खतरनाक प्रदूषण के बाद भी गंगाजल प्राणदायक : रिसर्च

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल सायेंस (आईएमएस) में चल रहे रिसर्च से पता चला है कि, खतरनाक प्रदूषण के बावजूद गंगाजल में खासी तादात में मौजूद बैक्टीरियोफेज घातक बीमारियों के बैक्टीरिया पर हमला कर उसे पूरी तरह परास्त करने की क्षमता रखते हैं।

Read More »

आदि शंकराचार्य की स्मृति के उपलक्ष्य में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नई देहली में ‘राष्ट्रीय तत्त्वज्ञ दिवस’ संपन्न !

बुद्ध पूर्णिमा के शुभदिवस पर आदि शंकराचार्य की स्मृति के उपलक्ष्य में नई देहली में ‘राष्ट्रीय तत्त्वज्ञ दिवस’ मनाया गया। नवोदयम एवं फेथ फाऊंडेशन ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम में हिन्दू जनजागृति समिति भी सम्मिलित हुई थी।

Read More »

माउंटआबू के चारों दिशाओं में विराजमान हैं भगवान हनुमान

राजस्थान का माउंटआबू एक पहाड़ी क्षेत्र होने के अलावा एक ऐसा शहर है जो कण-कण से अपनी आध्यात्मिकता का एहसास कराता है। जहां भगवान शंकर, भगवान राम, भगवान विष्षु, भगवान कृष्ण और भगवान दत्तात्रेय से जुड़े कई प्राचीन मंदिर है।

Read More »
1 2 3 19