हिन्दू धर्म

हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से मंगलुरू (कर्नाटक) में २ दिवसीय हिन्दूसंगठक कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला में साधना का महत्त्व, हिन्दू राष्ट्र की मूल संकल्पना, संगठन करते समय स्वयं में व्याप्त स्वभावदोष एवं अहं निर्मूलन का महत्त्व, आध्यात्मिक उपायों का महत्त्व, जैसे विविध विषयोंपर धर्मप्रेमियों का मार्गदर्शन किया गया ।

Read More »

पश्‍चिम महाराष्ट्र देवस्थान व्यवस्थापन समिति से संबंधित जांच ब्यौरे को १५ दिनों में प्रकाशित करेंगे ! – गृहराज्यमंत्री रणजीत पाटिल

पश्‍चिम महाराष्ट्र देवस्थान समिति के विषय से संबंधित सूत्र तथा पुजारियों के विषय में सूत्रों को जान लेने हेतु आनेवाले १५ दिनों में सभी विधायकों से बैठक की जाएगी । राज्य के गृहराज्यमंत्री रणजीत पाटिल ने यह जानकारी दी ।

Read More »

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने मनाया रक्षा बंधन

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री अर्ल होवे ने बताया, ‘‘हमने एक-दूसरे को रंग बिरंगी राखियां बांधी !’’ यह एक अनोखा मौका है जो हमें अपने महान हिन्दू समुदाय और सशस्त्र बलों को एक साथ जोडने के बहुआयामी संबंधों की याद दिलाता है।

Read More »

उत्तर प्रदेश : योगी सरकार १० लाख बच्‍चों के लिए आयोजित करेगी हिन्दुत्व से जुडी ‘सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता २०१७’

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशताब्दी वर्ष से जुड़े कार्यक्रमों के सिलसिले में भाजप की उत्तर प्रदेश इकाई २६ अगस्त को राज्य के विद्यालयीन छात्रों के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित करवा रही है।

Read More »

आयआयटी देहली को गाय के गोबर, मूत्र, दूध, दही और घी पर रिसर्च के लिए मिले ५० प्रस्ताव

आयआयटी देहली को पंचगव्य यानी गाय का गोबर, मूत्र, दूध, दही और घी के लाभों पर रिसर्च करने के लिए विभिन्न अकैडमिक और रिसर्च संस्थानों से ५० से ज्यादा प्रस्ताव मिले हैं !

Read More »

व्यासपुर, यमुना नगर (हरियाणा) में हिन्दु जनजागृति समिति के धर्मशिक्षण वर्ग को अच्छा प्रतिसाद

डॉ. भूपेश शर्मा ने धर्मशिक्षण वर्ग का महत्त्व तथा धर्माचरण की उचित पद्धति के संदर्भ में जानकारी दी । उस समय उपस्थित धर्माभिमानियों का शंकानिरसन भी किया गया । साथ ही धर्माभिमानियों ने नियमित धर्मशिक्षण वर्ग की मांग भी की ।

Read More »

श्रीमद् श्रीउपेन्द्रमोहनजी का १४५ वां जन्मोत्सव चैतन्यमय वातावरण में संपन्न

शास्त्र धर्म प्रचार सभा की ओर से यहां के चौरंगी क्षेत्रस्थित आश्रम में श्रीमद् श्रीउपेन्द्रमोहनजी का १४५ वां जन्म महोत्सव संपन्न हुआ । इस के उपलक्ष्य में २४ से ३१ जुलाई की कालावधि में विविध विषयों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था ।

Read More »

महाराष्ट्र : हिन्दू राष्ट्र-स्थापना एवं परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के दीर्घ प्रकृतिस्वास्थ्य के लिए पंचमुखी हनुमत्कवच यज्ञ संपन्न

रत्नागिरी में हिन्दू राष्ट्र-स्थापना एवं परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी को दीर्घ प्रकृतिस्वास्थ्य प्राप्त होने के उद्देश्य से सनातन के संत पू. वैद्य विनय भावे के मोर्डे गांव के घर २१ जुलाई को पंचमुखी हनुमत्कवच यज्ञ किया गया ।

Read More »

वणी (जिला यवतमाल) में राष्ट्र एवं धर्म विषयक मांगों के लिए राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन

आंदोलन में योग वेदांत सेवा समिति, गुरुदेव सेवा मंडल एवं सनातन संस्था के कार्यकर्ता साqम्मलित हुए । आंदोलन के उपरांत उपविभागीय कार्यालय में ज्ञापन दिए गए ।

Read More »

महाभारत एक मनोविज्ञान, भगवान कृष्‍ण थे सबसे विख्यात परामर्शदाता – आईएमए अध्यक्ष

भगवान कृष्ण को सबसे विख्यात परामर्शदाता मानने वाले इंडियन मेडिकल असोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष के. के. अग्रवाल ने कहा है कि महाकाव्य महाभारत में ऐसे कई बिंदु हैं जिनसे मनोरोग संबंधी मुद्दों के उत्तर मिलते हैं ।

Read More »
1 2 3 22