हिन्दू धर्म

आगामी शतक ‘हिन्दुत्व’ एवं ‘वारकरी संप्रदाय’ का होगा ! – प.पू. स्वामी गोविंददेव गिरी

वारकरी शिक्षण संस्था का शताब्दिपूर्ति महोत्सव ! इसमें संबोधित करते हुए प.पू. स्वामी गोविंददेव गिरीजी ने कहा कि, ‘वारकरी शिक्षण संस्था के कार्य को १०० वर्ष पूरे हुए हैं। अब यह दूसरा शतक आरंभ हो रहा है। आगामी शतक केवल भारत का ही नहीं, तो ‘हिन्दुत्व’ तथा ‘वारकरी संप्रदाय’ का होगा !

Read More »

वारकरी संप्रदाय के कारण ही महाराष्ट्र राज्य शांति, सुपंथ एवं संस्कारों के मार्गपर ! – मुख्यमंत्री श्री. देवेंद्र फडणवीस

२७ मार्च को स्वानंद सुखनिवासी सद्गुरु जोग महाराजद्वारा संस्थापित वारकरी शिक्षण संस्था का शताब्दिपूर्ति समापन समारोह संपन्न हुआ। इसमें मान्यवरों के रूप में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री. देवेंद्र फडणवीस एवं ज्येष्ठ समाजसेवी श्री. अण्णा हजारे उपस्थित थे। प्रस्तुत कर रहें हैं, इसी का वृत्तांत . . .

Read More »

मन पर अन्न का प्रभाव होने की बात शास्त्रों में भी कही गयी है इसलिए मांसाहार तथा शराब सेवन ना करें – सत्यपाल सिंह

मानसिक स्वास्थ्य देखरेख विधेयक पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए भाजपा सांसद सत्यपाल सिंह ने कहा कि, यदि मनुष्य मन पर नियंत्रण कर ले तो सबकुछ संभव है। मन पर अन्न का प्रभाव होता है और इसलिए कहा जाता है कि ‘जैसा खाओगे अन्न, वैसा रहेगा मन !’

Read More »

तीन तलाक से परेशान मुस्लिम लड़की ने कीया हिन्दू लड़के से विवाह

मुस्लिम लड़की बोली कि, हिन्दू धर्म में जीवनभर अपनी पत्नी के अलावा दूसरी महिलाओं को बहन बेटी की नज़र से देखता है । विवाहित लड़की ने कहा कि, मुस्लिम समाज में लड़की की मर्जी पूछे बिना ही उसका विवाह कर दीया जाता है ।

Read More »

संत तुलसीदास ने अकबर को राजा नहीं माना, उनके राजा तो श्रीराम थे : योगी आदित्यनाथजी

गोरखपुर दौरे पर गए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने रविवार को गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजय स्मृति सभागार में बाबा गंभीरनाथ शताब्दी पुण्यतिथि के समापन समारोह को संबोधित किया।

Read More »

राऊरकेला (ओडिशा) : आध्यात्मिक मेले में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से ‘राष्ट्र एवं धर्म’ के संदर्भ में मार्गदर्शन

राऊरकेला (ओडिशा) में, महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में वेदव्यास स्थित संगमक्षेत्र पर प्रतिवर्ष समान एक आध्यात्मिक मेले का आयोजन किया गया था। इस मेले में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर सेश्री. प्रकाश मालोंडकर ने विचार प्रस्तुत किए।

Read More »

‘गौ सेवा’ योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या का हिस्सा इसलिए ५ कालिदास मार्ग पर रहेंगी गायें

योगी आदित्यनाथ को लगभग १२ साल से जानने वाले महाराज ने कहा, ‘जहां योगी जी रहेंगे, वहां गऊ तो रहेंगी ही। मुख्यमंत्री निवास पर रहेंगी गायें क्योंकि उनकी (योगी) दिनचर्या में ही गौ-सेवा है।’ मुख्यमंत्री का सरकारी निवास ५ कालिदास मार्ग पर है।

Read More »

‘इंडोनेशिया’ एक ऐसा देश जिसका धर्म तो इस्लाम है किंतु संस्कृति है रामायण !

९० फीसदी मुस्लिम आबादीवाले इंडोनेशिया पर रामायण की गहरी छाप है। दरअसल रामकथा इंडोनेशिया की सांस्कृतिक विरासत का अभिन्न हिस्सा है।

Read More »

वास्तु और ग्रह दोष की पूजाविधी के बाद योगी आदित्यनाथजी ने किया मुख्यमंत्री आवास में प्रवेश !

मु्ख्यमंत्री आवास में योगी आदित्यनाथजी के प्रवेश से पहले गोरखपुर से आए ७ आचार्यों ने विधि विधान से पांच बंगले का शुध्दिकरण किया। बंगले के बाहर स्वास्तिक, ओम और शुभ-लाभ जैसे शुभ चिन्हों को अंकित किया गया।

Read More »

लगी ऐसी अजीब बीमारी कि आधुनिक घर छोड़ कर झोपड़ी में रहने लगे युगल

इंग्लैंड के डेवान जिले में एक दंपति लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल ये दंपति एक बड़े ही अजीब कारण से सुख सुविधाओं वाली आलीशान जिंदगी छोड़कर एक छोटी सी झोपड़ी में अपनी जिदगी केदिन काट रहा है।

Read More »
1 2 3 17