प्रवीण नेट्टारू हत्याकांड : 2047 तक भारत में इस्लामिक शासन स्थापित करना चाहता था PFI, चार्जशीट में NIA ने किए कई खुलासे

Update

कर्नाटक में 26 जुलाई 2022 को BJP नेता प्रवीण नेत्तारू की हत्या कर दी गई थी। शुक्रवार को इस मामले में NIA ने कार्रवाई की है। एजेंसी ने बैन संगठन PFI के 20 सदस्यों के खिलाफ बेंगलुरु के स्पेशल कोर्ट में चार्जशीट दायर की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जांच में बैन संगठन PFI का एजेंडा भी सामने आया है। जिसमें संगठन की कोशिश समाज में आतंक, सांप्रदायिक घृणा और अशांति फैलाने और 2047 तक भारत में इस्लामिक शासन स्थापित करना है। अपने लक्ष्य को अंजाम देने के लिए गुप्त टीमों का भी गठन किया गया है, जिनका नाम सर्विस टीम या किलर स्क्वॉड रखा गया है।

हिन्दुओं के प्रमुखों को निशाना बनाने के निर्देश मिले थे

चार्जशीट में बताया गया है कि इन सदस्यों को कुछ हिन्दू व्यक्तियों और नेताओं की पहचान् करने और उन पर निगरानी रखने के लिए हथियार, निगरानी तकनीक की ट्रेनिंग दी गई थी। संगठन की बैठक में जिला सेवा दल के हेड मुस्तफा पचर को निर्देश दिया गया था कि वह किसी हिन्दू संगठन के प्रमुख सदस्य की पहचान करे और उसे निशाना बनाए।

इसके अनुसार, चार लोगों की पहचान की गई और उनमें से भी प्रवीण नेतारू को निशाना बनाया गया। जो भाजपा युवा मोर्चा के सदस्य थे। उन पर घातक हथियारों से हमला कर हत्या कर दी गई।

स्रोत : इंडिया डॉट कॉम


8 सितंबऱ

कर्नाटक : प्रवीण नेट्टारू हत्याकांड में NIA की SDPI नेता के घर छापेमारी, 33 जगहों से जुटा चुकी है सबूत

कर्नाटक में भाजपा के युवा नेता प्रवीण नेट्टारू मर्डर केस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने राजधानी बेंगलुरु में छापेमारी की है। एनआई ने गुरुवार को सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के नेता रियाज फरंगीपेट के आवास पर छापा मारा है। बताया जा रहा है कि ये छापेमारी बिहार में फुलवारी शरीफ टेरर माड्यूल के मामले में की गई है। छापेमारी के लिए एनआईए की टीम दक्षिण कन्नड़ जिले में पहुंची थी।

सूत्रों ने शुरुआत में कहा था कि एनआईए की छापेमारी भाजपा कार्यकर्ता प्रवीण कुमार नेट्टारे की हत्या के मामले में की गई थी। लेकिन, अब बताया जा रहा है कि यह छापेमारी उस सूचना का फॉलो अप है जिसमें कहा गया कि, अख्तर परवेज और रिटायर्ड पुलिस अधिकारी मोहम्मद जलालुद्दीन ने बिहार में फुलवारी शरीफ आतंकी मॉड्यूल मामले में पूछताछ के दौरान एनआईए द्वारा की थी।

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी बीसी रोड के पास बंटवाल तालुक पर उनके आवास की तलाशी ले रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि अख्तर और जलालुद्दीन ने जांच के दौरान रियाज फरंगीपेटे के साथ अपने संबंधों का खुलासा किया। सूत्रों ने बताया कि यह छापेमारी क्षेत्र में नफरत फैलाने के साथ-साथ आतंक पैदा करने के संबंध में सबूत जुटाने के सिलसिले में की गई है।

स्रोत : जागरण


17 अगस्त

हिन्दुओं में दहशत फैलाने के लिए की गई थी प्रवीण कुमार नेट्टारू की हत्या – NIA सूत्रों का दावा

कर्नाटक में भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण कुमार नेत्तारु की हत्या को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने प्रवीण की हत्या को लेकर बुधवार को सनसनीखेज खुलासा किया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले दक्षिण कन्नड जिले के बेल्लारे शहर में प्रवीण कुमार की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी।

एनआईए के सूत्रों का कहना है कि हत्यारों का मकसद इलाके में दहशत फैलाना था। प्रवीण की हत्या के आरोपियों ने पूछताछ के दौरान इसका खुलासा किया है। पुलिस ने इस सिलसिले में जाकिर सावनूर, मोहम्मद शफीक बेल्लारे, शेख सद्दाम हुसैन और मोहम्मद हैरिस को गिरफ्तार किया है।

‘प्रवीण की हत्या का नहीं था इरादा’

सूत्रों ने ये भी बताया कि, हमलावरों का इरादा प्रवीण कुमार की हत्या करने का नहीं था। हमलावर मसूद की हत्या का बदला लेने और स्थानीय लोगों में दहशत फैलाना चाहते थे।


29 जुलाई

कर्नाटक : NIA करेगी प्रवीण नेट्टारू हत्याकांड की जांच, मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा- ‘यह संगठित अपराध का मामला”

कर्नाटक सरकार ने भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंपने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार (29 जुलाई 2022) को इसकी घोषणा की।

बता दें कि 26 जुलाई 2022 को प्रवीण नेट्टारू की मंगलुरु इलाके में कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पुलिस ने शफीक और ज़ाकिर नाम के 2 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। हत्या के प्रदेश में तनाव का माहौल है।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा, “हम सब ने आपस में चर्चा करके यह तय किया है कि प्रवीण हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी जाएगी। यह हत्या संगठित अपराध है, जो अंतर्राज्यीय अपराधियों द्वारा की गई है। इस मामले में NIA द्वारा और अधिक तेज गति से जांच करवाने के लिए हम गृह मंत्रालय को पत्र भेज रहे हैं।”

स्रोत : ऑप इंडिया


29 जुलाई

भाजपा नेता की हत्या के मामले में कर्नाटक पुलिस ने जाकिर और शफीक को पकडा, 15 से पूछताछ

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ में भाजपा युवा मोर्चा (BJYM) के कार्यकर्ता प्रवीण नेत्तारू की हत्या के मामले में कर्नाटक पुलिस ने एक्शन लेते हुए गुरुवार (28 जुलाई, 2022) को दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपितों की पहचान जाकिर और शफीक के तौर पर हुई है।

इस मामले को लेकर दक्षिण कन्नड़ जिले के एसपी सोनावने ऋषिकेश ने कहा कि प्रवीण की हत्या के दोषियों की पहचान जाकिर और शफीक के रूप में हुई है। जाकिर को हावेरी जिले के सावनूर से गिरफ्तार किया गया, जबकि शफीक को बेल्लारी में हिरासत में लिया गया। शफीक पर पहले से केस चल रहा है। इस मामले में 15 लोगों से पूछताछ की गई है। कई जिलों में बाजार वगैरह बंद रहे।

रिपोर्ट के मुताबिक, आशंका जताई जा रही है कि पकड़े गए दोनों ही आरोपितों का संबंध पीएफआई और एसडीपीआई से हो सकता है।

इस बीच प्रवीण नेत्तारू की हत्या बाद कर्नाटक सरकार ने अपने कार्यकाल के एक साल पूरे होने के मौके पर मनाए जाने वाले ‘जनोत्सव’ कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार (27 जुलाई 2022) देर रात इसकी घोषणा की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा, “अपनी सरकार के एक साल पूरे होने पर हम 28 जुलाई को ‘जनोत्सव’ नाम से डोड्डाबल्लापुरा में कार्यक्रम आयोजित करने वाले थे। लेकिन अब हमने इसे रद्द कर दिया है।” उन्होंने इस घटना को जघन्य करार दिया है।

स्रोत : ऑप इंडिया


27 जुलाई

कर्नाटक : भाजपा नेता प्रवीण नेट्टारू की तलवार-कुल्हाडी से हमला कर बेरहमी से हत्या

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड जिले में भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी। नेट्टारू भाजपा युवा मोर्चा के जिला सचिव थे। इस घटनाक्रम को लेकर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भाजपा नेता के परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और उन्हें आश्वासन दिया कि जल्द ही न्याय होगा।

अस्पताल ले जाते हुई मौत

जानकारी के मुताबिक नेट्टारू मंगलवार की रात अपनी दुकान बंद कर रहे थे तभी बाइक पर आए अज्ञात हमलावरों ने उनपर जानलेवा हमला किया। उनपर कुल्हाड़ी और तलवार से भी हमला किया गया। जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए और अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई।

मुख्यमंत्री ने जताया दुख

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ट्वीट कर कहा कि दक्षिण कन्नड़ जिले से हमारी पार्टी के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की बर्बर हत्या निंदनीय है। इस तरह के जघन्य कृत्य के अपराधियों को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा और कानून के तहत दंडित किया जाएगा। प्रवीण की आत्मा को शांति मिले। ईश्वर उनके परिवार को इस दुख को सहने की शक्ति प्रदान करे।

सड़कों पर बैठे कार्यकर्ता

इस बीच, बेल्लारे पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रही है। प्रवीण नेट्टारू बेल्लारे में एक दुकान चलाते थे। वहीं भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता प्रवीण नेट्टारू की हत्या के विरोध में कई भाजपा रात में ही सड़कों पर बैठ गए हैं। कार्यकर्ताओं ने ‘हमें न्याय चाहिए’ के नारे लगाए।

हत्या के तार PFI-SDPI से जुड़े होने का दावा, मामले में अब तक 5 आरोपी गिरफ्तार

प्रवीण की हत्या के मामले में PFI और SDPI पर संदेह जताया गया है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि, पुलिस को संदेह है कि हत्या बेल्लारी के मुस्लिम युवक मसूद की हत्या के बदले में की गई होगी। क्योंकि कुछ दिनों पहले एक युवक की हत्या हुई थी। कर्नाटक पुलिस ने भी मामले की जांच के लिए 5 स्पेशल टीम का गठन किया है। इनमें से तीन टीमें केरल, मदिकेरी और हसन गईं हैं। बेल्लारे में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

वहीं इस मामले में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा, “प्रारंभिक रिपोर्ट और कुछ मीडिया रिपोर्ट एसडीपीआई और पीएफआई लिंक की तरफ इशारा करती हैं। उन्हें केरल में बढ़ावा दिया जा रहा है। कर्नाटक में कॉन्ग्रेस उन्हें प्रोत्साहित कर रही है। कर्नाटक में हमारी सरकार कार्रवाई करेगी और दोषियों को सजा देगी।”

बता दें कि दूसरी ओर इलाके में भारी तनाव के बीच प्रवीण नेट्टारू का शव दक्षिण कन्नड़ जिले के सुलिया स्थित उनके आवास पर ले जाया जा रहा है। इस दौरान इलाके में भारी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं विभिन्न हिन्दू संगठनों के सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Comment

Notice : The source URLs cited in the news/article might be only valid on the date the news/article was published. Most of them may become invalid from a day to a few months later. When a URL fails to work, you may go to the top level of the sources website and search for the news/article.

Disclaimer : The news/article published are collected from various sources and responsibility of news/article lies solely on the source itself. Hindu Janajagruti Samiti (HJS) or its website is not in anyway connected nor it is responsible for the news/article content presented here. ​Opinions expressed in this article are the authors personal opinions. Information, facts or opinions shared by the Author do not reflect the views of HJS and HJS is not responsible or liable for the same. The Author is responsible for accuracy, completeness, suitability and validity of any information in this article. ​