महाराष्ट्र, गुजरात एवं कर्नाटक में विविध स्थानोंपर हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभाए संपन्न !

१. अमरावती (महाराष्ट्र)

हिन्दू संस्कृति की रक्षा हेतु साधना करें ! – पू. अशोक पात्रीकरजी, धर्मप्रचारक, सनातन संस्था

दीपप्रज्वलन के पश्‍चात नमस्कार करते हुए बाएं से श्री. श्रीकांत पिसोळकर, पू. अशशेक पात्रीकरजी एवं श्रीमती अनुभूति टवलारे

अमरावती : आज धर्माचरण के अभाव से हिन्दू संस्कृति की हानि हो रही है । इसके लिए सभी को प्रतिदिन धर्माचरण और साधना करना आवश्यक है । सनातन संस्था के धर्मप्रचारक पू. अशोक पात्रीकरजी ने यह मार्गदर्शन किया । ९ फरवरी को यहां के आजाद हिन्द मंडल के प्रांगण में आयोजित हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में वे ऐसा बोल रहे थे । सभा का आरंभ दीपप्रज्वलन से हुआ । उसके पश्‍चात अमरावती जनपद समन्वयक श्री. नीलेश टवलारे ने हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य की जानकारी दी । उसके पश्‍चात स्वरक्षा प्रशिक्षण प्रस्तुत किए गए । श्रीमती प्राजक्ता जामोदे ने सभा का सूत्रसंचालन किया ।

२. मरोली (गुजरात) की हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा का हिन्दुत्वनिष्ठ एवं धर्मप्रेमियों द्वारा उत्स्फूर्त प्रत्युत्तर !

हिन्दू जनजागृति समिति देशहित का कार्य कर रही है ! – रमणभाई पाटकर, वन एवं आदिवासी कल्याण राज्यमंत्री, गुजरात

सभा में उपस्थित हिन्दुत्वनिष्ठ

मरोली, उंबरगांव : नागरिकता संशोधन विधि (सीएए), तीन तलाक विरोधी विधि, साथ ही धारा ३७० को हटाना ये कार्य केंद्र शासन की दृढ इच्छाशक्ति से ही संभव हुए हैं । हिन्दू जनजागृति समिति की इसी प्रकार से देशहित का कार्य कर रही है, इसका मुझे संतोष है । गुजरात के वन एवं आदिवासी कल्याण राज्यमंत्री श्री. रमणभाई पटकर ने यह गौरवोद्गार व्यक्त किए । यहं के श्री राधाकृष्ण मंदिर में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा संपन्न हुई । इस सभा में वे ऐसा बोल रहे थे । इस अवसरपर व्यासपीठपर हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. विजय पाटिल एवं सनातन संस्था की श्रीमती अंशु संत उपस्थित थीं ।

रमणभाई पाटकर, वन एवं आदिवासी कल्याण राज्यमंत्री, गुजरात

सभा का आरंभ दीपप्रज्वलन और शंखनाद से हुआ । समिति के श्री. निखिल दरजी ने हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य का परिचय कराया । श्री. विजय पाटिल ने ‘हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता एवं राष्ट्ररक्षा कैसे करनी चाहिए ?’ विषयपर मार्गदर्शन किया, तो सनातन संस्था की साधिका श्रीमती अंशु संत ने साधना का महत्त्व विशद कर सभी को हिन्दू राष्ट्र-स्थापना हेतु क्रियाशील बनने का आवाहन किया ।

वर्तमान में बडोदा में रहनेवाले मूलतः मरोली गांव के निवासी श्री. नारायण दत्त श्रीमाळी के शिष्य तथा श्री बगलामुखी देवी के उपासक श्री. प्रवीण जोशी ने ‘यह देश हिन्दुओं का है, इसे ही हिन्दुओं को भूला देने का षड्यंत्र चलाया जा रहा है; परंतु हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य से हिन्दुओं में जागृति आएगी ।’, यह विश्‍वास व्यक्त किया । सभा के पश्‍चात की समीक्षा बैठक में हिन्दुत्वनिष्ठों ने उपस्थित होकर हिन्दू राष्ट्र स्थापना हेतु क्रियाशील होने की सिद्धता दर्शाई । श्रीमती उज्ज्वला पंचाल ने सभा का सूत्रसंचालन किया ।

३. हेरले (जनपद कोल्हापुर, महाराष्ट्र) में हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा

हिन्दुओं के आस्थाकेंद्रों का अनादर रोकने हेतु धर्मजागृति की आवश्यकता ! – किरण दुसे, हिन्दू जनजागृति समिति

सभा में उपस्थित धर्मप्रेमी

हेरले : मंदिर, गोमाता और देवी-देवताएं हिन्दुओं के आस्था के केंद्र हैं । आज विविध माध्यमों द्वारा बडी मात्रा में उनका अनादर किया जा रहा है । इसे रोकने हेतु हिन्दुओं में धर्मजागृति लाना आवश्यक है । हिन्दू जनजागृति समिति के कोल्हापुर जनपद समन्वयक श्री. किरण दुसे ने ऐसा प्रतिपादित किया । १० फरवरी को यहां के श्री हनुमान मंदिर में आयोजित हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में वे ऐसा बोल रह थे । इस अवसरपर सनातन संस्था की ओर से आधुनिक वैद्या (श्रीमती) शिल्पा कोठावळे ने भी उपस्थि धर्मप्रेमियों का मार्गदर्शन किया ।

इस सभा को सफल बनाने हेतु श्री. विजय कारंडे एवं श्री. प्रदीप मोहिते का सहयोग मिला । सभा के प्रसार हेतु धर्मप्रेमी श्री. प्रकाश संकपाळ, श्रीमती गौरी पोतदार, श्रीमती अश्‍विनी काशीद, श्रीमती अपर्णा भोसले आदि ने सहयोग दिया । धर्मप्रेमी श्रीमती अनुराधा शिंदे ने धर्मशिक्षावर्ग की मांग की ।

४. हुपरी (जिला कोल्हापुर, महाराष्ट्र)

राष्ट्रहित के कार्य का पैसे लेकर विरोध करनेवालों के विरोध में राष्ट्रद्रोह के अपराध प्रविष्ट किए जाएं – श्री. मनोज खाडये

दीपप्रज्वलन करते हुए बाईं ओर से अधिवक्ता श्री. समीर पटवर्धन, सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी एवं श्री. मनोज खाडये

हुपरी : आज देश में विदेश से आये शरणार्थी हिन्दुओं को न्याय दिलाने हेतु सरकारद्वारा पारित नागरिकता संशोधन कानून, साथ ही राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण का कुछ संगठनोंद्वारा बडी मात्रा में विरोध किया जा रहा है ! हुपरी जैसे नगर में भी इन कानूनों के विरोध में बैठकें ली जा रही है। देश में इन कानूनों के विरोध में हिंसक आंदोलन चलाकर, साथ ही देहली नगर के शाहीन बाग परिसर में सडक पर आंदोलन कर सामान्य नागरिकों को कष्ट पहुंचाया जा रहा है। अतः ऐसे पैसे लेकर राष्ट्रहित के कार्य का विरोध करनेवालों के विरोध में राष्ट्रद्रोह के अपराध प्रविष्ट कर कठोर कार्रवाई की जाए ! हिन्दू जनजागृति समिति के गुजरात, पश्‍चिम महाराष्ट्र एवं कोंकण विभाग के समन्वयक श्री. मनोज खाडये ने ऐसी मांग की। २ फरवरी को यहां के श्री अंबाबाई मंदिर नाट्यगृह के प्रांगण में आयोजित हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में वे बोल रहे थे।

इस सभा में स्थानीय जनप्रतिनिधि, विविध हिन्दुत्वनिष्ठ राजनीतिक दल, संगठन और उनके पदाधिकारी, उद्योगपति और कार्यकर्ताओंसहित ५५० से भी अधिक धर्मप्रेमी उपस्थित थे।

हिन्दुत्वनिष्ठ श्री. राहुल पोतदार ने अधिवक्ता श्री. समीर पटवर्धन को; श्री. उमेश दैने ने श्री. मनोज खाडये को और धर्मप्रेमी श्रीमती पल्लवी यादव ने सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी को सम्मानित किया। हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से संपन्न इस १ सहस्र ८३५वीं सभा का सूत्रसंचालन हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. आदित्य शास्त्री ने किया।

५. जालना (महाराष्ट्र) की हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में क्षात्रतेजयुक्त वातावरण में हिन्दुत्व का उद्घोष !

जालना की हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में १२ सहस्र से अधिक हिन्दुत्वनिष्ठों की उपस्थिति !

नागरिकता संशोधन कानून एवं राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण के विरोध में चल रहा आक्रोश अर्थहीन !

जालना की सभा में व्यासपीठ पर स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति को प्रणाम करते हुए विधायक श्री. टी. राजासिंह और साथ में सद्गुरु नंदकुमार जाधवजी एवं कु. रागेश्री देशपांडे

जालना : नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण मुसलमानों के विरोध में नहीं है। इन कानूनों के विरोध में चल रहा आक्रोश अर्थहीन है ! जातियों में बंटने के कारण हिन्दू धर्म संकट में आया है। अतः धर्मरक्षा एवं हिन्दू राष्ट्र स्थापना हेतु सभी हिन्दू केवल हिन्दू के रूप में संगठित हों। गोरक्षक एवं भाग्यनगर के विधायक टी. राजासिंह ने ऐसा आवाहन किया। यहां के आजाद प्रागंण में ९ फरवरी को हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से आयोजित हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में एकत्रित सहस्रों जिज्ञासु, धर्मप्रेमी और हिन्दुत्वनिष्ठों का मार्गदर्शन करते हुए वे बोल रहे थे। उन्होंने ऐसा भी कहा कि, शाहीन बाग में बुर्काधारी महिलाएं सीएए के विरोध में पिछले २ महीनों से आंदोलन कर रही हैं। उन्हें अब बुर्काबंदी, तीन तलाक और महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचारों के विरोध में संघर्ष करने की आवश्यकता है !

इस अवसर पर व्यासपीठ पर सनातन संस्था के धर्मप्रचारक सद्गुरु नंदकुमार जाधवजी, समिति के महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ राज्य संगठक श्री. सुनील घनवट, रणरागिणी शाखा की कु. रागेश्री देशपांडे उपस्थित थीं।

यहां की ग्रामदेवता श्री मम्मादेवी एवं भगवान श्रीकृष्णजी के कृपाशीर्वाद से यह सभा चैतन्यदायक वातावरण में संपन्न हुई। नगर के जिज्ञासु, धर्मप्रेमी, हिन्दुत्वनिष्ठ और उद्योगपतियों की सहायता मिलने इस सभा में १२ सहस्र से भी अधिक हिन्दू उपस्थित थे। सभा में समिति के श्री. अमोल वानखेडे ने शंखनाद किया, तो श्री. प्रशांत जुवेकर ने सूत्रसंचालन किया।

महिलाओं, आत्मनिर्भर होने हेतु स्वरक्षा प्रशिक्षण लें ! – कु. रागेश्री देशपांडे, रणरागिणी शाखा

हिन्दू संस्कृति की रक्षा हेतु हिन्दू साधना करें ! – सद्गुरु नंदकुमार जाधवजी

हिन्दू संस्कृति की रक्षा हेतु हिन्दू साधना करें और हिन्दू संस्कृति का वैज्ञानिक दृष्टि से अध्ययन कर श्रद्धापूर्वक धर्माचरण करें ! मेकॉले की शिक्षाप्रणाली के कारण हम शिक्षित तो हो रहे हैं; परंतु धर्म से बहुत दूर जा रहे हैं। हिन्दुओं को धर्माचरण करना कनिष्ठ स्तर का लग रहा है; परंतु संस्कृति को त्याग देने का परिणाम आज घर-घर में दिखाई दे रहा है। आज अनेक लोगों को तिलक लगाने में लज्जा आती है; परंतु यह तिलक दूसरों को दिखाने हेतु नहीं, अपितु आध्यात्मिक लाभ मिलने हेतु लगाया जाता है।

मंदिरों में हो रही सभी प्रकार की अनिष्ट घटनाओं के विरोध में आवाज उठानी चाहिए और सरकार पर हिन्दू समाज का दबाव बनाकर मंदिरों को भक्तों के नियंत्रण देने के लिए सरकार को बाध्य बनाना चाहिए। हिन्दू समाज यदि मंदिर रक्षा हेतु दृढता से खडा रहा, तो मंदिर सरकारी चंगुल से मुक्त हो सकते हैं !

सद्गुरु नंदकुमार जाधवजी ने हिन्दुओं को प्रतिदिन तिलक लगाने का आवाहन कर जब ‘आपमें से कितने लोग प्रतिदिन तिलक लगाएंगे ?’, ऐसा पूछा, तब सभी ने हाथ उठाकर उनका अनुमोदन किया !

देशहित, राष्ट्रहित और धर्महित के लिए हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता ! – श्री. सुनील घनवट, हिन्दू जनजागृति समिति

नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण का विरोध करनेवालों की स्थिति आज ‘अंधे घोडे मैदान में दौडे’ जैसी हुई है ! देशहित के निर्णयों का विरोध क्यों किया जाता है ? हमें देशहित, राष्ट्रहित और धर्महित के लिए हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता है। ‘हंस के लिया हिन्दुस्थान; अब लडकर लेंगे हिन्दुस्थान’, ऐसा अब नहीं चलेगा; क्योंकि, यह नया हिन्दुस्थान है ! अब हिन्दुओं को जागृत होकर हिन्दू राष्ट्र की मांग करने की आवश्यकता है; क्योंकि, अब ८ राज्यों में हिन्दू अल्पसंख्यक बन गए हैं !

पुलिस प्रशासनद्वारा प्राथमिक चिकित्सकीय कक्ष और हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य की प्रशंसा

सभा में प्राथमिक चिकित्सकीय कक्ष के पास नियुक्त पुलिस अधिकारियों ने प्राथमिक चिकित्सा का संपूर्ण विषय समझ लेकर कहा, ‘‘हिन्दू जनजागृति समिति का प्राथमिक चिकित्सकीय प्रशिक्षण का कार्य बहुत अच्छा है ! सभी को प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी लेनी चाहिए !’’

६. सोलापुर में क्षात्रतेजयुक्त वातावरण में हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा के माध्यम से हिन्दुत्वव का उद्घोष !

सोलापुर की हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में १० सहस्र हिन्दुओंद्वारा हिन्दुत्व का शंखनाद !

सोलापुर नगर में एक भी होर्डिंग लगाए बिना और सभा के लिए केवल हिन्दू जनजागृति समिति के ही वक्ता होते हुए भी सभा में १० सहस्र हिन्दू उपस्थित होना, यह हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य के प्रति समाज में बढते विश्‍वास का प्रतीक है !

व्यासपीठ पर बाईं ओर से श्री. मनोज खाडये, दीपप्रज्वलन करते हुए श्री. ईश्‍वरप्रसाद खंडेलवाल एवं सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी

सोलापुर (महाराष्ट्र) : हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हेतु हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से सोलापुर में १२ फरवरी को हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा सफलतापूर्वक संपन्न हुईं। इस सभा को सहस्रों की संख्या में हिन्दू धर्मप्रेमियों की उपस्थिति लक्षणीय सिद्ध हुई !

‘हलाल इकॉनॉमीद्वारा राष्ट्र-धर्मविरोधी कृत्यों के लिए खडा हो रहा धनआपूर्ति के षड्यंत्र को तोड डालें ! – श्री. ईश्‍वरप्रसाद खंडेलवाल, राष्ट्रीय अध्यक्ष, लष्कर-ए-हिन्द

सोलापुर की सभा में व्यासपीठ पर स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति को प्रणाम करते हुए सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी, श्री. मनोज खाडये एवं श्री. ईश्‍वरप्रसाद खंडेलवाल

सोलापुर : आजकल धर्मांधोंद्वारा हलाल इकॉनॉमी को आगे बढाया जा रहा है और धर्मांधोंद्वारा प्रत्येक वस्तु के इस्लाम के अनुसार हलाल होने की मांग की जा रही है। हलाल केद्वारा धार्मिक आधार पर धन इकट्ठा कर समांतर अर्थव्यवस्था खडी की जा रही है। ‘हलाल इकॉनॉमी’ राष्ट्र एवं धर्मविरोधी कृत्यों के लिए धन की आपूर्ति का एक बडा षड्यंत्र है ! अतः अब हिन्दुओं को जागृत होकर इस षड्यंत्र को तोड डालना चाहिए। लष्कर-ए-हिन्दू संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री. ईश्‍वरप्रसाद खंडेलवाल ने ऐसा आवाहन किया। १२ फरवरी को यहां के जयभवानी प्रशाला के प्रांगण में आयोजित हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में वे बोल रहे थे।

इस सभा में हिन्दू जनजागृति समिति के पश्‍चिम महाराष्ट्र, कोंकण एवं गुजरात राज्य समन्वयक श्री. मनोज खाडये एवं सनातन संस्था की धर्मप्रचारक सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी ने भी मार्गदर्शन किया।

इस सभा में विविध हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन और राजनीतिक दलों के पदाधिकारी-कार्यकर्ताओंसहित नगर और आसपास के गांवों से आए १० सहस्र हिन्दू धर्मप्रेमी उपस्थित थे। हिन्दू विधिज्ञ परिषद के अधिवक्ता श्री. नीलेश सांगोलकर ने सभा का सूत्रसंचालन कर आभार प्रदर्शन किया।

सोलापुर की हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में उपस्थित १० सहस्र धर्मप्रेमी एवं जिज्ञासु

‘हिन्दू राष्ट्र’ शब्द की सर्वत्र चर्चा होना, इन हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभाओं की बडी फलनिष्पत्ति ! – सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी, सनातन संस्था

सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी

विगत अनेक वर्षों से देश का राष्ट्रीय स्वप्न बनी धारा ३७० को हटा दिया गया है और अब भारतीयों को पाकअधिकृत कश्मीर को वापस लेने की आस लगी है। श्रीरामजन्मभूमि की मुक्ति का स्वप्न अब साकार हुआ है। संसद में सरकार के प्रत्येक निर्णय के विरोध में आपत्ति दर्शाते समय विरोधी दल अब ‘हिन्दू राष्ट्र’ शब्द का प्रयोग कर रहे हैं ! १० वर्ष पहले ‘हिन्दू राष्ट्र’ शब्द का कडा विरोध किया जाता था; परंतु इन हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभाओं ने लाखों लोगों में केवल जागृति ही नहीं की, अपितु संसद में बैठे राज्यकर्ताओं के मन में भी जागृति की है। राष्ट्रीय स्तर पर ‘हिन्दू राष्ट्र’ शब्द की चर्चा होना, इन हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभाओं की सबसे बडी फलनिष्पत्ति है !

सभाओं के माध्यम से हिन्दुओं का प्रभावशाली संगठन खडा होने का अर्थ हिन्दू राष्ट्र स्थापना की दिशा में अग्रसर होना है ! – मनोज खाडये, हिन्दू जनजागृति समिति

७. हडपसर (पुणे)

पुणे : १६ फरवरी को हडपसर (पुणे) के मारुतराव काळे प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में हिन्दुत्वनिष्ठों में जाज्वल्य धर्माभिमान जगानेवाली हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा संपन्न हुई।

दीपप्रज्वलन, शंखनाद और वेदमंत्रपाठ के कारण सभास्थल पर चैतन्य फैल गया। तत्पश्‍चात मान्यवरों के प्रेरणादायी मार्गदर्शन के कारण उपस्थित धर्मप्रेमियों में राष्ट्र-धर्म कार्य करने की प्रेरणा जागृत हुई। सभा में उपस्थित सहस्रों हिन्दुत्वनिष्ठों ने एकत्रितरूप से हिन्दू राष्ट्र स्थापना का निर्धार व्यक्त किया !

८. बेलगांव (कर्नाटक)

बाईं ओर से श्री. कार्तिक साळुंखे, दीपप्रज्वलन करते हुए अधिवक्ता श्री. कृष्णमूर्ति पी. एवं श्री. सुमित सागवेकर

बेलगांव : हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से ९ फरवरी को धर्मवीर यहां के महाद्वार मार्ग पर स्थित संभाजी महाराज उद्यान में हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा संपन्न हुई।

इस सभा में हिन्दू विधिज्ञ परिषद के अधिवक्ता श्री. कृष्णमूर्ति पी., हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. सुमित सागवेकर एवं सनातन संस्था के श्री. कार्तिक साळुंखे ने मार्गदर्शन किया। इस सभा में विविध राजनीतिक दल, हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं आसपास के गांवो से आए हिन्दू धर्मप्रेमी बडी संख्या में उपस्थित थे।

९. शिरगांव (जिला सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र) 

शिरगांव (जिला सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र) में ५ सहस्र ५०० धर्मप्रेमियों की उपस्थिति में संपन्न ‘हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा’ !

बाईं ओर से सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी, अधिवक्ता (श्रीमती) कावेरी राणे, श्री. मनोज खाडये एवं दीपप्रज्वलन करते हुए सद्गुरु सत्यवान कदमजी

देवगड : कुछ समय पूर्व हिन्दू धर्मी ‘हिन्दू’ शब्द का उच्चारण करने से भी डरते थे; परंतु अब समय बदल रहा है और हिन्दूहित के लिए सकारात्मक निर्णय लिए जा रहे हैं। इन हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभाओं ने केवल कुछ लाख हिन्दुओं में ही जागृति की ऐसा नहीं है, अपितु राज्यकर्ताओं के मन में भी जागृती की है ! अब हिन्दू राष्ट्र संकल्पना का इतना दबदबा उत्पन्न हुआ है कि, अब विरोध करनेवाले भी विरोध करते समय ‘हिन्दू राष्ट्र’ की संकल्पना का उद्घोष करते हुए दिखाई दे रहें हैं ! अब हिन्दू राष्ट्र की संकल्पना सभी के मन में बंस रही है और वह दिन बहुत शीघ्र आएगा। सनातन संस्था की धर्मप्रचारक सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी ने ऐसा आश्‍वस्तपूर्ण मार्गदर्शन किया।

हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से देवगड तहसील के शिरगांव में शिरगांव हाईस्कूल के प्रांगण में रविवार, ९ फरवरी २०२० को हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा का आयोजन किया गया था। उसमें सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी मार्गदर्शन कर रही थीं। सभा के आरंभ में समिति के श्री. राजेंद्र परब ने शंखनाद किया। सनातन संस्था के धर्मप्रचारक सद्गुरु सत्यवान कदमजी एवं सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी के करकमलोंद्वारा दीपप्रज्वलन किया गया।

संतों की वंदनीय उपस्थिति – प.पू. घडशी महाराज (१), सद्गुरु सत्यवान कदमजी (२) एवं सभा में उपस्थित धर्माभिमानी हिन्दू

धर्मप्रेमियों का सम्मान

१. इस सभा को सफल बनाने में बहुमूल्य सहयोग देनेवाले शिरगांव के ‘लोके भवन’ के मालिक धर्मप्रेमी श्री. सहदेव लोके को सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी के करकमलों से भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा देकर सम्मानित किया गया, साथ ही सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी के करकमलों से कोळोशी के धर्मप्रेमी श्री. संजय अप्पा इंदप को भी सम्मानित किया गया।

‘लोके भवन’ के मालिक श्री. सहदेव लोके (दाहिनी ओर) को सम्मानित करती हुईं सद्गुरु (कु.) स्वाती खाडयेजी

२. शिरगांव के श्री. मंगेश लोके एवं पंचायत समिति के पूर्व सभापति श्री. रवींद्र जोगल, शिरगांव के तंटामुक्त गांव समिति के अध्यक्ष श्री. संतोष फाटक को सनातन संस्था के श्री. भास्कर खाडिलकर के हाथों सम्मानित किया गया।


आनेवाली कठिन समय में हिन्दुओं का प्रभावशाली संगठन खडा होना आवश्यक ! – हमेंत खत्री, हिन्दू जनजागृति समिति

वणी (जनपद यवतमाळ, महाराष्ट्र) में हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा

दीपप्रज्वलन करते हुए श्री. हेमंत खत्री एवं श्री. मंदाकिनी डगवार

वणी : धर्मांधों की टंटा-बखेडा करने की मानसिकता को देखते हुए आनेवाले कठिन समय में हिन्दुओं का प्रभावशाली संगठन खडा होना आवश्यक है । हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. हेमंत खत्री ने ऐसा प्रतिपादित किया । अपने संबोधन में उन्होंने शाहीन बाग, चांदबाग, उत्तर-पूर्व देहली में हुई हिंसा और हलाल प्रमाणपत्र के माध्यम से चल रहे आर्थिक जिहाद की जानकारी दी । २६ फरवरी को यहां के जैताई माता देवस्थान के सभागृह में आयोजित हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में वे ऐसा बोल रहे थे ।

इस अवसरपर सनातन संस्था की श्रीमती मंदाकिनी डगवार ने कहा कि हिन्दू धर्म की प्रथा-परंपराओं का पालन और धर्माचरण कर साधना करने से ही हम आसुरी शक्तियों से लड सकेंगे; इसलिए हम सभी साधना करेंगे ।

समिति के श्री. प्रवीण ढेंगळे ने सूत्रसंचालन किया । इस सभा में १०५ धर्मप्रेमी उपस्थित थे ।

विशेषतापूर्ण

१. सजावट एवं ध्वनियंत्र की व्यवस्था देखनेवाले व्यक्ति को सभागृह में प्रसन्नता प्रतीत हुई ।

२. बालसंस्कार कक्ष के बालकों ने हिन्दुओं का सभा में आने हेतु भावपूर्ण आवाहन किया ।

३. सभा के पश्‍चात की बैठक ने एक महिला ने धर्मशिक्षावर्ग आरंभ करने की मांग की ।

 

Leave a Comment

Notice : The source URLs cited in the news/article might be only valid on the date the news/article was published. Most of them may become invalid from a day to a few months later. When a URL fails to work, you may go to the top level of the sources website and search for the news/article.

Disclaimer : The news/article published are collected from various sources and responsibility of news/article lies solely on the source itself. Hindu Janajagruti Samiti (HJS) or its website is not in anyway connected nor it is responsible for the news/article content presented here. ​Opinions expressed in this article are the authors personal opinions. Information, facts or opinions shared by the Author do not reflect the views of HJS and HJS is not responsible or liable for the same. The Author is responsible for accuracy, completeness, suitability and validity of any information in this article. ​