अयोध्या में भव्य राममंदिर के निर्माण हेतु हिन्दुत्वनिष्ठों द्वारा पत्रलेखन, हस्ताक्षर अभियान और देवताओं से मनौती !

  • मुंबई, ठाणे, नई मुंबई, रायगढ, नासिक, यवतमाळ, नंदुरबार और जळगांव में श्रीराम नामसंकीर्तन अभियान !

  • न्यायालयीन प्रक्रिया तीव्रगति से पूर्ण हो; इसके लिए सैकडों श्रद्धालुओं ने सर्वोच्च न्यायालय को भेजे पत्र !

  • ज्ञापनपर सहस्रों श्रद्धालुओं ने किए हस्ताक्षर !

मुंबई : स्वतंत्रतापूर्व काल में धर्मांधों का आक्रमण तथा स्वतंत्र भारत में न्यायालयीन प्रक्रिया के कारण अयोध्या के श्रीराममंदिर का प्रश्‍न विगत ४९० वर्षों से लंबित है । न्यायालयीन प्रक्रिया तीव्रगति से पूर्ण कर अयोध्या में भव्य श्रीराममंदिर का निर्माण हो; इसके लिए श्रीरामनवमी के उपलक्ष्य में १३ अप्रैल को मुंबई के विविध स्थानोंपर हिन्दू जनजागृति समिति के तत्त्वावधान में स्थानीय मंडल और विविध हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों के सहयोग से रामनाम का जागरण, साथ ही मंदिरों में सामूहिक प्रार्थनाएं की गईं । इसके साथ ही राममंदिर से संबंधित प्रक्रिया तीव्रगति से पूर्ण हो; इसके लिए समिति की ओर से हस्ताक्षर अभियान चलाया गया । न्यायालयीन प्रक्रिया तीव्रगति से पूर्ण हो; इसके लिए समिति की ओर से हस्ताक्षर अभियान चलाया गया । इसमें सहस्रों श्रद्धालुओं ने हस्ताक्षर कर श्रीराममंदिर का निर्माण यथाशीघ्र हो, यह आंतरिक आर्त भावना व्यक्त की ।

माहीम एवं परळ : माहीम के कपडा बजार में स्थित श्रीराममंदिर में श्रीरामनाम का जागरण किया गया । हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. अनिल नाईक ने नामजप करवाकर लिया । इस अवसरपर ३५ श्रद्धालु उपस्थित थे । इसके लिए देवस्थान की अध्यक्षा विजया मुजुमदार, साथ ही मंदिर के पुरोहित श्री. अनिल पराडकर का सहयोग मिला । परळ भोईवाडा के श्रीराम मंदिर में आयोजित कीर्तन में ह.भ.प. रघुनाथ महाराज आंबरे ने उपस्थित श्रद्धालुओं को राममंदिर के निर्माण हेतु सामूहिक प्रार्थना बताई, साथ ही राममंदिर की सुनवाई शीघ्र हो; इसके लिए न्यायालय को पत्र लिखने का आवाहन किया । इस कीर्तन में १२५ श्रद्धालु उपस्थित थे । इस अवसरपर १० श्रद्धालुओं ने तुरंत पत्र लिखकर उन्हें समिति के कार्यकर्ताओं को सौंपा ।

भांडुप : यहां के विलेज रोड के दत्त मंदिर में रामनाम का जयघोष किया गया । साथ ही राममंदिर निर्माण हेतु देवता से मनौती मांगी गई । इस अवसरपर १० श्रद्धालुओं ने सर्वोच्च न्यायालय को पत्र लिखे ।

भाजपा विधायक राज पुरोहित और शिवसेना के विभागप्रमुख पांडुरंग सपकाळ ने सनातन की ग्रंथप्रदर्शनी का अवलोकन किया ।

मुंबई : गिरगाव, जावबा के श्रीराम मंदिर में श्रीरामनवमी के उपलक्ष्य में आयोजित ग्रंथप्रदर्शनी का भाजपा के विधिमंडल पक्षप्रतोद तथा विधायक राज पुरोहित (२), साथ ही शिवसेना के दक्षिण मुंबई विभागप्रमुख श्री. पांडुरंग सपकाळ (१) ने अवलोकन किया । इस समय इन दोनों ने भी ग्रंथों का क्रय किया । इस अवसरपर श्री. राजपुरोहित ने कहा, ‘‘मैं सनातन संस्था का समर्थक हूं ।’’

कोपरखैरणे में धर्मप्रेमियों द्वारा राममंदिर निर्माण हेतु मनौती !

राममंदिर के विषय में जानकारी देते हुए वैद्य उदय धुरी

कोपरखैरणे (नई मुंबई) : यहां के श्री विठ्ठल-रुक्मिणी मंदिर में बजरंग दल की ओर से आयोजित श्रीरामनवमी जन्मोत्सव समारोह में धर्मप्रेमियों ने रामदर हेतु देवता से मनौती मांगी गई । साथ ही सनातन संस्था के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में उन्हें अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति हो; इसके लिए हिन्दू राष्ट्र की स्थापना में उत्पन्न बाधाएं दूर हों; इसके लिए भी प्रार्थना की गई । यहां के सेक्टर ५ के जय श्री हनुमान मंदिर के पुजारी श्री. राम रखवारे ने सभी धर्मप्रेमियों की ओर से मनौती मांगी ।

इस अवसरपर हिन्दू जनजागृति समिति के मुंबई प्रवक्ता वैद्य उदय धुरी ने अयोध्या में राममंदिर का निर्माण क्यों आवश्यक है तथा राममंदिर के इतिहास के विषय में जानकारी दी । इस अवसरपर बजरंग दल के सर्वश्री संदीप भगत, सागर कोल्हे, साहेबराव गाढवे, दत्तात्रय जगतापसहित अनेक धर्माभिमानी हिन्दू उपस्थित थे ।

उपस्थित शिवसेना के शाखाउपप्रमुख श्री. एकनाथ चिकणे ने कार्यक्रम के चैतन्यमय होने की तथा इस संकल्प को आगे भी चालू रखने की बात कही, साथ ही धर्मप्रेमी श्री. दत्तात्रय जगताप ने हनुमान जयंती के दिन एकत्रित होकर सामूहिक नामजप की सिद्धता दर्शाई ।

नासिक के काळाराम मंदिर में श्रीरामजी का नामजप !

नासिक : यहां के श्री काळाराम मंदिर में रामराज्य स्थापना तथा राममंदिर के निर्माण को लेकर श्रीराम नामसंकीर्तन अभियान चलाया गया । मंदिर परिसर में श्रद्धालु और हिन्दुत्वनिष्ठों ने ‘श्रीराम जय राम जय जय राम’ नामजप करते हुए रामराज्य की स्थापना तथा राममंदिर के निर्माण हेतु प्रभु श्रीरामजी से प्रार्थना की । इस अवसरपर ५० से भी अधिक महिला श्रद्धालु उपस्थित थे । इस अवसरपर दर्शन करने आए श्रद्धालुओं ने ‘जय श्रीराम’ की घोषणाएं करते हुए अभियान का समर्थन किया ।

यवतमाळ में रामनवमी के उपलक्ष्य में आयोजित वाहनफेरी में ५०० दोपहिया वाहनोंसहित युवकों का उत्स्फूर्त सहभाग !

यवतमाळ : रामनवमी उत्सव समिति की ओर से नगर में निकाली गई वाहनफेरी में ५०० दोपहिया वाहनोंसहित युवकों ने उत्स्फूर्त सहभाग लिया । इस वाहनफेरी में बजरंग दल, विश्‍व हिन्दू परिषद, हिन्दू जनजागृति समिति, सनातन संस्था, साथ ही हिन्दू धर्मप्रेमी बडी संख्या में सहभागी थे । वाहनोंपर भगवा ध्वज लगाए गए थे । इस अवसरपर युवकों ने ‘जय श्रीराम’, ‘जय शिवाजी-जय भवानी’, ‘वन्दे मातरम्’, ‘हर घर भगवा छाएगा, रामराज्य फिर आएगा’ की घोषणाएं कीं । साथ ही दोपहर में निकाली जानेवाली शोभायात्रा में सभी को सहभागी होने का आवाहन किया गया । इस वाहनफेरी का आरंभ दत्त चौक के दत्त मंदिर से किया गया, तो जयहिन्द चौकपर राम मंदिर के पास फेरी का समापन किया गया ।

पुणे में तुळशीबाग और अन्य स्थानोंपर श्रीरामजी से मनौती

पुणे : रामनवमी, साथ ही सनातन संस्था के संस्थापक परात्पर गुरु डॉ. जयंत आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में पुणे में विविध उपक्रमों का आयोजन किया गया । रामनवमी के पहले दिन पुणे के प्राचीन तुळशीबाग राममंदिर में राष्ट्रीय कीर्तनकार ह.भ.प. चारुदत्त आफळे का कीर्तन था । उन्होंने परात्पर गुरु डॉ. आठवलेजी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मनौती मांगी ।

रोहा एवं पेण (जनपद रायगढ) में श्रीराम नामसंकीर्तन अभियान !

रोहा
पेण

रोहा : १३ अप्रैल को सुबह ११ बजे अष्टमी राममंदिर, रोहा तथा श्री राममंदिर, पेण में श्रीराम मंदिर के निर्माण के उद्देश्य को लेकर चलाए गए श्रीराम नामसंकीर्तन अभियान में ५३ रामभक्त सम्मिलित थे । इस अवसरपर श्रद्धालुओं ने रामनाम का भावपूर्ण जाप कर श्रीरामजी से प्रार्थना की ।

अष्टमी राममंदिर में रामभक्तों का मार्गदर्शन करते हुए हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. योगेश ठाकुर ने कहा, ‘‘हिन्दुओं को धर्मशिक्षा न मिलने से उनमें धर्माभिमान जागृत नहीं और उससे हिन्दुओं को धर्माचरण करने में लज्जा प्रतीत होती है । हमें यदि हिन्दू समाज की स्थिति में परिवर्तन लाना है, तो हिन्दुओं को धर्मशिक्षा देना समय की मांग है । रामजन्म के इस शुभदिवसपर हम हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हेतु कार्यरत होने का निश्‍चय करेंगे ।’’

विशेषतापूर्ण

अष्टमी राममंदिर में रामनाम के जप के समय भारद्वाज पक्षी का आगमन हुआ था । यहां विद्यमान चैतन्य के कारण वो भी वहां कुछ समयतक रुका था, ऐसा प्रतीत हुआ । कुछ रामभक्तों ने कहा, ‘‘आज कीर्तन की अपेक्षा ऐसे कार्यक्रमों की अधिक आवश्यकता है ।’’

नंदुरबार के विविध मंदिरों में हिन्दू राष्ट्र स्थापना हेतु देवताओं से मनौती !

ढंढाणे
नंदुरबार

नंदुरबार : श्रीरामनवमी के उपलक्ष्य में नगर के वीर भद्रा हनुमान मंदिरसहित तहसील के वावद के श्रीराम मंदिर में, साथ ही ढंढाणे के हनुमान मंदिर में धर्मप्रेमियों ने हिन्दू राष्ट्र स्थापना हेतु देवता से मनौती मांगी । साथ ही भावपूर्ण प्रार्थना की । वावद एवं नंदुरबार में १५, तो ढंढाणे में २५ धर्मप्रेमी उपस्थित थे ।

श्रीरामनवमी के उपलक्ष्य में यवतमाळ जनपद में सामूहिक रामनाम का जयघोष !

यवतमाळ : सनातन संस्था की ओर से श्रीरामनवमी के उपलक्ष्य में सनातन संस्था की ओर से विविध मंदिरों में श्रीराम नामसंकीर्तन अभियान चलाया है । इसमें सुबह ११ से १२ बजे की अवधि में सामूहिकरूप से हिन्दू धर्मप्रेमियों की ओर से ‘श्रीराम जय राम जय राम’ नामजप करवाकर लिया गया ।

शिवमंदिर, चिखलगाव, वणी में १० धर्मप्रेमियों ने; गाडगेबाबा मंदिर चौक, वणी में ३०० हिन्दुओं ने, साथ ही यवतमाळ के मातामाय मंदिर में २० महिलाओं ने; हनुमान मंदिर, उज्वलनगर में १७ धर्मप्रेमियों ने; विठ्ठल मंदिर, नेर में २० धर्मप्रेमियों ने, तो दारवा में ७ महिलाओं ने रामनाम का जाप किया ।

नामजप से आनंद मिला ! – श्रद्धालुओं का अभिप्राय

पिंपळगाव में उपस्थित महिलाओं ने अभिप्राय व्यक्त करते हुए कहा कि साक्षात प्रभु श्रीरामजी खडे हैं, ऐसा भाव रखनेपर भावपूर्ण नामजप हुआ ।

उज्वलनगर, यवतमाळ में धर्मप्रेमियों ने नामजप करनेपर बहुत आनंद मिलने की बात कही और धर्मप्रेमियों ने हनुमान जयंती को भी इस प्रकार से सामूहिक नामजप के आयोजन की मांग की ।

विठ्ठल मंदिर, नगर में धर्मप्रेमियों ने नामजप से बहुत आनंद मिलने की प्रतिक्रियाएं व्यक्त की, साथ ही नियमितरूप से इस प्रकार की जानकारी देने की मांग की ।

ठाणे एवं कल्याण में श्रीराम नामसंकीर्तन उपक्रम !

र्ठाणे : बजरंग दल समर्थित हिन्दू चेतना मंडल, कोलबाड, ठाणे तथा मर्दानी फाऊंडेशन, ठाणे की ओर से आयोजित कार्यक्रम में श्रीराम नामसंकीर्तन उपक्रम लिया गया । प्रभु श्रीरामजी का पलना तथा आरती के पश्‍चात राममंदिर निर्माणकार्य में उत्पन्न सभी बाधाएं दूर होकर भव्य राममंदिर का यथाशीघ्र निर्माण हो; इसके लिए रामजी से मनौती मांगी गई । उसके लिए उपस्थित श्रद्धालुओं ने भावपूर्ण प्रार्थना और नामजप किया ।

इसके अंतर्गत २१ श्रद्धालुओं ने सर्वोच्च न्यायालय को राममंदिर के संदर्भ में यथाशीघ्र निर्णय हो; यह अनुरोध करनेवाले पत्र लिखे ।

कल्याण में भी कार्यक्रमस्थलपर पत्रलेखन !

कल्याण (पश्‍चिम) के गजानन मंदिर में नामजप और पत्रलेखन अभियान चलाया गया । प्रत्येक श्रद्धालु को प्रसाद के साथ-साथ एक पत्र भी दिया गया और पत्र को वही लिखकर देने का आवाहन किया गया । सभी ने तुरंत पत्र लिखकर उन्हें कार्यकर्ताओं को सौंपा ।

श्रीरामनवमी के उपलक्ष्य में जळगांव जनपद में विविध उपक्रम !

जळगांव : श्रीरामनवमी के उपलक्ष्य में जनपद के धानोरा के हनुमान मंदिर में ‘श्रीराम जय राम जय जय राम’ का सामूहिक नामजप किया गया । भुसावळ में धर्मप्रेमियों की ओर से प्रभु श्रीरामजी के मंदिर में हिन्द राष्ट्र की स्थापना हेतु मनौती मांगी गई और सामूहिक नामजप भी किया गया ।

Leave a Comment

Notice : The source URLs cited in the news/article might be only valid on the date the news/article was published. Most of them may become invalid from a day to a few months later. When a URL fails to work, you may go to the top level of the sources website and search for the news/article.

Disclaimer : The news/article published are collected from various sources and responsibility of news/article lies solely on the source itself. Hindu Janajagruti Samiti (HJS) or its website is not in anyway connected nor it is responsible for the news/article content presented here. ​Opinions expressed in this article are the authors personal opinions. Information, facts or opinions shared by the Author do not reflect the views of HJS and HJS is not responsible or liable for the same. The Author is responsible for accuracy, completeness, suitability and validity of any information in this article. ​